pooja meaning in hindi | pooja name meaning in hindi | जाने पूजा नाम का अर्थ वो भी हिंदी में।

पूजा नाम का अर्थ हिंदी में – pooja meaning in hindi

पूजा ! पूजा नाम लड़कीओ में ज्यादा प्रसिद्ध है ,क्यूंकि आपने अक्सर देखा होगा की पूजा नाम की लड़किया आपको सभी जगह देखने को मिलती होंगी। और अधिकतर लोग अपनी लड़कीओ का नाम पूजा क्यों रखना चाहते है ?यदि आपका नाम पूजा है और आप अपने नाम पूजा का मतलब जानना चाहती है तो आप बिलकुल सही जगह पर है। और इसीलिए आप इस आर्टिकल को पूरा पढियेगा।
pooja meaning in hindi
pooja name meaning in hindi
क्यूंकि आज के इस आर्टिकल में हम पूजा नाम के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करने वाले है। जैसे की पूजा नाम का अर्थ क्या है ? पूजा नाम का राशिफल क्या होता है ? पूजा नाम के लोग कैसे होते है ? पूजा का फुल फॉर्म क्या होता है ? आदि के बारे में जानेंगे। तो चलिए सबसे पहले जानते है की पूजा का हिंदी में मतलब क्या होता है ?
 

पूजा नाम का हिंदी में अर्थ – pooja name meaning in hindi

यदि आपका नाम पूजा है और आप अपने नाम का अर्थ जानना चाहते है तो यह आपके लिए बहुत अच्छा है। क्यूंकि अक्सर लोग आपके नाम का अर्थ पूछते रहते है ,चाहे वो कोई टीचर हो ,दोस्त हो या कोई रिस्तेदार हो। और वैसे स्थिति में यदि आप अपने नाम का अर्थ नहीं बता पाते है तो आपकी बहुत इंसल्ट होती है इसीलिए आपको अपने नाम का अर्थ जानना जरुरी होता है।
 
 
और सभी को अपने नाम का मतलब पता होनी चाहिए क्यूंकि आपके नाम का मतलब पता होने पर यदि हम कभी कोई गलत काम करने की सोचते है तो हमारे नाम का मतलब हमे वैसा करने से रोकता है। क्यूंकि हमे अपने नाम की लाज होती है।
 
जिस तरह पूजा नाम सुनने से हमे किसी धार्मिक बात का बोध होता है। ठीक वैसे ही पूजा नाम का हिंदी अर्थ भी है। पूजा नाम का हिंदी अर्थ मूर्तिपूजा होता है। इसके अलावा इसके और बहुत सारे अर्थ होते है। जिसे नीचे बताया गया है :-

pooja meaning in hindi

  • अर्चना ,पूजन
  • यथेष्ठ ,आदर सत्कार ,भाव-भगत
  • संतुष्ट करने हेतु किया जाने वाले कार्य
  • रिश्वत ,घुस (जैसे -अधिकारी को उसने पांच हज़ार से पूजा है ,)
  • दण्डित करने का भाव
इसे भी पढ़े :- our real hero sonu sood biography in hindi
 

पूजा नाम के लोग कैसे होते है – pooja name ke log kaise hote hai

जैसे की आप जानती है की पूजा नाम एक लड़की का नाम है। पूजा नाम के लोग ( लड़किया ) धार्मिक प्रवृति के होती है। पूजा नाम की महिलाये रोचक स्वाभाव की होती है। इनकी मानसिक तीव्रता अन्य लोगो की तुलना में अधिक होती है। पूजा नाम की लड़कियो को सफल होने के लिए किसी जरुरत नहीं पड़ती है ,ये थोड़ा अनुशासन हिन होती है लेकिन किसी भी काम को पूरी जोश के साथ काम करती है।
 
पूजा नाम की लड़कियों को किसी चीज से समझौता करना पसंद नहीं होती है ,और इन्हे हर चीज सही चाहिए होती है। इस नाम की लड़किया अलग-अलग तरीको से पेश आ सकती है। इस नाम की महिलाओ को संगीत ,मीडिया संचार और ब्लॉग्गिंग में किश्मत आजमानी चाहिए ,क्यूंकि इन क्षेत्रों में इनके सफल होने चांस ज्यादा होते है।
 

पूजा नाम का राशिफल – pooja name ka rashifal

पूजा नाम कन्या राशि के अंतर्गत आता है। और कन्या राशि के आराध्य कुबेर देव जी होते है। पूजा नाम की लडकिया अधिक धार्मिक प्रवृति की होती है। कन्या राशि के अंतर्गत पूजा नाम की लड़कियो को अक्सर कब्ज ,अल्सर ,पेट ,नस और यौन संबंधी समस्याओ का सामना करना पड़ता है। इस नाम की लड़कियों में सहनशीलता ,हंसमुख और दयालुता का स्वाभाव देखने को मिलता है।
 
 

पूजा नाम का फुल फॉर्म – Pooja name full form

पूजा (Pooja ) का फुल फॉर्म निम्न होता है :-
  • P – POWERFULL (शक्तिशाली )
  • O – OBEDIENT (आज्ञाकारी )
  • O – ORIGINAL  (ओरिजिनल ,मूल )
  • J – JOYFULL (हर्षित )
  • A – ATTRACTIVE (आकर्षक )
 

FAQ :-

Q.1. पूजा नाम का मतलब क्या होता है ? what is the meaning of pooja in hindi 

Ans.- पूजा नाम का हिंदी अर्थ मूर्तिपूजा होता है। लेकिन इसके साथ ही पूजा का मतलब पवित्र ,भाव भगत ,आदर सत्कार भी होता है। जिसे शास्त्रों में बहुत अच्छा माना गया है।

Q.2. पूजा नाम का लकी नंबर क्या होता है ?

Ans.- पूजा नाम का लकी नंबर 3 ,6 ,और 9 होता है। इसके साथ ही पूजा नाम का अंकज्योतिष भी 3 ही होता है।

Q.3. पूजा नाम की राशि क्या है ?

Ans.- पूजा नाम की राशि कन्या होती है। और कन्या राशि के आराध्य कुबेर देव जी है।

Q.4. पूजा का पर्यायवाची शब्द क्या होता है ?

Ans.- पूजा का पर्यायवाची शब्द पवित्र ,भाव भगत ,आदर सत्कार और अर्चना पूजन होता है।

Q.5. पूजा नाम के लोग कैसे होते है ?

Ans.- पूजा नाम के लोग ( लड़किया ) धार्मिक प्रवृति के होती है। पूजा नाम की महिलाये रोचक स्वाभाव की होती है। इनकी मानसिक तीव्रता अन्य लोगो की तुलना में अधिक होती है। पूजा नाम की लड़कियो को सफल होने के लिए किसी जरुरत नहीं पड़ती है ,ये थोड़ा अनुशासन हिन होती है लेकिन किसी भी काम को पूरी जोश के साथ काम करती है।

आपने क्या सीखा 

इस आर्टिकल में आपने जाना की पूजा नाम का हिंदी मतलब क्या होता है ,पूजा नाम के लोग कैसे होते है ,पूजा नाम किस राशि के अंतर्गत आता है ,पूजा नाम का फुल फॉर्म क्या होता है आदि पूजा नाम के बारे में जाना। यदि आपका नाम पूजा है तो कमेंट में ये बात जरूर बताये की इनमे से कितनी बाते आपकी जीवन से मिलती है। और आपको ये आर्टिकल कैसा लगा हमे अपना फीडबैक जरूर दे। और यदि आपको ये पोस्ट अच्छा लगा तो इसे शेयर जरूर करे। धन्यवाद !  

इसे भी पढ़े :- ssc टॉपर तुषांगी गुप्ता की सक्सेस स्टोरी इन हिंदी। 

1 thought on “pooja meaning in hindi | pooja name meaning in hindi | जाने पूजा नाम का अर्थ वो भी हिंदी में।”

Leave a Comment